-->

चार मरे, कई घायल.....जीप चालक गिरफ्तार Jeep Chalak Giraftar Hindi Short Story


लाधु खेत से लौट रहा था। अचानक उसने देखा की आस पास के लोग सड़क की और भाग रहे थे, सो लाधु भी उसी ओर भागने लगा। लाधु ने देखा कि सड़क पर दो वाहनों की भिड़ंत हो गयी है। लाधु ने जब वहाँ खड़े ढाबे वाले से पूछा तो उसने बताया की वहाँ से एक अंग्रेजों से भरी टुरिस्ट बस कहीं जा रही थी। उससे आगे आगे एक गाँव की सवारियों को ले जा रही जीप भी जा रही थी। टुरिस्ट बस के चालक ने लापरवाही से आगे पड़ने वाले मोड को अनदेखा कर, जीप को ओवर टेक किया, तभी सामने से एक ट्रक आ गया। टुरिस्ट बस चालक ने ट्रक से बचने के लिए जीप को टक्कर देना ज्यादा उचित समझा। जीप सड़क किनारे खड्डे में जा गिरि। टुरिस्ट बस को भी थोड़ा नुकसान हुआ। क्यों की घटना विदेशियों से जुड़ी थी, इसकी जानकारी मिलते ही प्रशासन के आला अफसर, क्षेत्रीय नेता, सामाजिक कार्यकर्ता, डॉक्टरों की विशेष टीम, एम्ब्युलेन्स, ट्रोमा यूनिट सभी वक्त पर पहुँच गए।

जीप में सवार दो लोगों की जान चली गयी, बाकी सब गंभीर हालत में थे। विदेशियों को हल्की चोटें आई थी। जीप में सवार सभी यात्री गंभीर हालत में थे, उनको छोड़कर एम्ब्युलेन्स वाले विदेशियों को लेकर अस्पताल जा रहे थे, डॉक्टर विदेशियों के मरहम लगा रहे थे । जीप में सवार घायल लोग रुदन मचा रहे थे की उनका कोई गंभीर हालत में है, जिसे तुरंत उपचार की आवश्यकता है, पहले उसे एम्ब्युलेन्स से ले जाओ, पुलिस वालों का काम था उनको रोकना । नेता और सामाजिक कार्यकर्ता विदेशियों की खरोंचों को साफ करते हुये फोटो खिंचाने में व्यस्त थे।

लाधु और उस जैसे "गाँव वाले" लोग ही थे जो जीप सवार यात्रियों की मदद कर रहे थे। उन्होने ही घायलों को अस्पताल पहुंचाया।

अगले दिन लाधु ने गाँव में कुछ लोगों को अखबार पढ़ते सुना की  "ओवर लोडेड जीप के ड्राईवर ने टूरिस्टर बस को टक्कर मारी, चार मरे, कई घायल.....जीप चालक गिरफ्तार"।

लाधु मन ही मन सोच रहा था कि  "क्या अखबार में छपा  झूठ हो सकता है? "